2. एक बालक को संतुलन, सुधरेपन और
स्वच्छता का अनुपालन करता है,
तो यह सूचक है —
A रूचि का
B प्रंशसा का
C अभिवृति का
D मूल्य का
3- डिस्लेक्सिया संबंधित है —
A मानसिक विकार
B गणितीय विकार
C पठन विकार
D व्यवहार संबंधी विकार
4. छोटे बच्चे की ज्ञानेंद्रियों को क्रियाशील व सक्षम
बनाने हेतु : -
A उनके समक्ष सामग्री रखकर निरिक्षण करवाएंगे
B वस्तु उठाने – रखने का काम सौंपेंगे
C उनको क्रियाशील रखेंगे।
D कक्षा-कक्षमें शांत बैठने के लिए कहेंगे।
5. लम्बे और कठिन शब्दों का उच्चारण करवाने
के लिए आप —
A ऐसे शब्द बार – बार बुलवाएंगे।
B शब्दों को खण्डों में बाँटकर बुलवाएंगे।
C मिलते-जुलते उच्चारण वाले शब्द पहले बुलवाएंगे
D A व B दोनों।
6. बच्चों में व्यक्तिगत शैक्षिक विभिन्नता का
प्रमुख कारण है —
A वंशानुक्रम
B वातावरण
C बुद्धि का अन्तर
D वंशानुक्रम तथा वातावरण
7 . निम्न में से कौन-सी छात्रों को प्रेरित करने
वाली विधि है?
A प्रशंसा।
B दण्ड।
C डाँटना।
D ज्यादा अंक देना।
8. घंटी बजने पर दरवाजा खोलना किस प्रकार
का व्यवहार है : -
(A). प्रति क्रियात्मक व्यवहार
(B). ऑपरेंट व्यवहार
(C). क्रियात्मक व्यवहार
(D). इनमें से कोई नहीं
9. नवीन ज्ञान और नवीन प्रतिक्रियाओं को प्राप्त करने
की प्रक्रिया सीखने की प्रक्रिया है यह कथन है ?
(अ) वुडवर्थ
(ब) गेटस
(स) क्रो एंड क्रो.
(द) स्किनर
10. दण्ड के स्थान पर पुनर्बलन को महत्व देने
वाला सिद्धांत है ?
(A) उद्धीपन अनुक्रिया (B) गैस्टलाटवादी
(C) अनुक्रिया उद्धीपन (D) पुनर्बलन सिद्धांत
11. थार्नडाइक ने अपने प्रयोग के आधार पर सीखने
के कितने मुख्य नियम प्रदान किए हैं: -
(A) एक (B) तीन
(C) दो (D) चार
12. अच्छी आदतों के निर्माण में सहायक सिद्धांत है
(A) उद्दीपन अनुक्रिया
(B) शास्त्रीय अनुबंधन
(C) सक्रिय अनुबंधन
(D) क्षेत्र सिद्धांत
13. धीमी गति से सीखने वाले बालको हेतु
अधिक उपयोगी सिद्धांत है ?
(A) पावलव (B) मैस्लो
(C) थार्नडाइक (D) कोहलर
14. पूर्व में सीखी गई सामग्री यदि बाद में से
की गई सामग्री सीखने में अवरोध पैदा
करे तो इसे कहेंगे : -
(A) ऊर्धवामुखी अधिगम
(B) पूर्व मुखी अधिगम
(C). पृष्ठों मुखी अधिगम
(D) रिक्त अधिगम.
15. जब बच्चें को कोई नियम या सिद्धांत सिखाना
हो तो अध्यापक प्रयोग करेगा —
(A)व्याख्यान विधि (B) आगमन विधि
(C) निगमन विधि (D) विश्लेषण विधि
Answer key 👇👇👇👇👇👇
https://youtu.be/YKzVVRcPL-A
Creat by : S.R. Gandhi
Comments
Post a Comment